Monday, August 19, 2019

*शिक्षा समाज का दर्पण होती हैं और बच्चे देश का भविष्य: प्रदीप चौधरी*

*शिक्षा समाज का दर्पण होती हैं और बच्चे देश का भविष्य: प्रदीप चौधरी*



सहारनपुर।

किसी भी राष्ट्र की बुलंदियां शिक्षा से शुरू होती है। यदि प्राथमिक स्तर पर बच्चों को आधुनिक तकनीक पर आधारित शिक्षा दी जाए तो देश होते ही उन्नति के मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ेगा उक्त विचार विकासखंड रंगों के आदर्श निर्मल डिजिटल गांव नैन खेड़ी के इंग्लिश मीडियम प्रायमरी स्कूल का उद्घाटन करने के बाद विद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद कैराना माननीय प्रदीप चौधरी ने  रखें। उन्होंने कहा कि गांव नैन खेड़ी जनपद सहारनपुर का ऐसा अग्रणी गांव बन चुका है जहां नवीनतम तकनीकी पर आधारित विकास के ने ने सफलतम प्रयोग देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यहां पर शिक्षा प्राप्त करके गांव के छोटे-छोटे बच्चे एक दिन बड़ी प्रतिभा के रूप में उभरकर आगे आएंगे और एक भव्य राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी

बेगलुरू से आए आईटी निर्देशक गजेंद्र सिंह पवार ने कहा कि वह चित्र अपने गांव के स्कूल में गूगल टेक्नोलॉजी आधारित सिस्टम की स्थापना करने वाले हैं जो निश्चित रूप से प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम होगा उन्होंने ने इन्हें टेक्नालॉजी के विषय में विस्तार से अवगत कराते हुए बताया कि वे जल्द ही गांव में शिक्षा एवं गैर शिक्षा के क्षेत्र में वे तकनीकी स्थापित करेंगे जो शहरी क्षेत्रों में भी शायद ही उपलब्ध हो।

ग्राम प्रधान सुरेंद्र सिंह ने बाल्को के साथ-साथ बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ पर विशेष ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि हमें बेटियों को भी नवनीत अनुषा प्रतीत द्वारा अच्छी शिक्षा दिलाकर उस शिखर तक पहुंचाना है। जहां सफलताओं की स्वर्णिम संभावनाएं मौजूद है।

 प्रधानाध्यापक सोनू जैन द्वारा अपनी मधुर वाणी द्वारा व्यवस्थित वे कुशल मंच संचालन किया। बच्चों द्वारा मां सरस्वती की वंदना करके कार्यक्रम की शुरुआत की गई। सब परंपरागत तरीके से माथे पर तिलक लगाकर मुख्य अतिथि सांसद प्रदीप चौधरी का भव्य स्वागत किया गया।

 कार्यक्रम की अध्यक्षता चौधरी बलदेव द्वारा की गई। बाहर से आए अन्य अतिथिगण डॉ ओमपाल सिंह, श्री राजपाल प्रधान (नयागांव) जगदीश पंवार, हरीश चेयरमैन, सुशील शाहपुर, विपिन आर्य, श्याम सिंह प्रधान, संजय खेड़ा, डॉ लखेरा राम ने भी अपने विचार रखे इस मौके पर सांसद महोदय ने उत्कृष्ट कार्यों के लिए विवेक पांचाल, कंवर पाल कश्यप, प्रधानाचार्य सोनू जैन, रविंद्र नगर तथा बच्चों को सम्मानित किया इस मौके पर अन्य वरिष्ठ ग्रामीण चौधरी अजब सिंह, बरहम सिंह, इलम चंद सैनी, अनूप सैनी पत्रकार, धीर सिंह सैनी, महाकाव्य पाल, समराज धनकर, रविंद्र पंवार आदि ग्रामीण उपस्थित थे।

रिपोर्ट- विपिन चौधरी

No comments:

Post a Comment

संसद में राहुल गांधी द्वारा नकली हिंदुओं के पर्दाफाश से बीजेपी में घबराहट

शामली जिला कांग्रेस एवं शहर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने जिलाअध्यक्ष अखलाक प्रधान के नेतृत्व में तहसील मुख्या...