Sunday, September 8, 2019

गरीबों के साथ नहीं होने दिया जाएगा अन्याय: नाहिद - वेंडिंग जोन के विरोध में धरने पर बैठे ठेला मजदूर और मंडी आढती, जिला प्रशासन में हड़कंप - विधायक नाहिद हसन ने धरने पर पहुंचकर दिया समर्थन

गरीबों के साथ नहीं होने दिया जाएगा अन्याय: नाहिद
- वेंडिंग जोन के विरोध में धरने पर बैठे ठेला मजदूर और मंडी आढती, जिला प्रशासन में हड़कंप
- विधायक नाहिद हसन ने धरने पर पहुंचकर दिया समर्थन

कैराना: वेंडिंग जोन के विरोध में रेहड़ी-ठेली कार्मिकों और सब्जी मंडी के आढतियों ने धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान विधायक नाहिद हसन ने धरने पर पहुंचकर उन्हें अपना समर्थन दिया। विधायक ने कहा कि गरीबों के हक की लड़ाई लड़ी जाएगी। अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उधर, धरने को लेकर जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।


बाइट- कैराना सपा विधायक चौधरी नाहिद हसन



रिपोर्ट- शमशाद चौधरी/ गुलवेज सिद्दीकी कैराना 

 कैराना ।  रविवार को झिंझाना रोड पर स्थित सब्जी मंडी में आढती और रेहड़ी-ठेली कार्मिक एकत्र हुए। उन्होंने प्रशासन द्वारा बनवाए गए वेंडिंग जोन के विरोध में धरना देने का निर्णय लिया, जिसके बाद मंडी समिति के अध्यक्ष चौधरी मारूफ के नेतृत्व में सब्जी मंडी के गेट के बाहर दरा बिछाकर और शामियाना लगवाकर धरना शुरू कर दिया। इस दौरान मजदूरों ने प्रशासन की कार्यशैली पर रोष व्यक्त किया। धरने की सूचना पर विधायक चौधरी नाहिद हसन मौके पर पहुंच गए। उन्होंने धरने को अपना समर्थन दिया और धरनारत लोगों की समस्याएं जानीं। विधायक ने कहा कि वेंडिंग जोन से रेहड़ी-ठेली कार्मिकों का कारोबार ठप हो गया है। सब्जी मंडी में भी सब्जियां सड़ रही है, जिससे इन लोगों को भारी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वह इस मामले में उच्चाधिकारियों से वार्ता करेंगे और समस्या का समाधान कराया जाएगा, क्योंकि यह गरीबों के पेट का सवाल है। ये लोग ऐसे हैं, जो दिनभर रेहड़ी-ठेलियों पर अपना सामान बेचकर शाम की रोजी-रोटी का जुगाड़ करते हैं। इस ओर प्रशासन को भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने यह भी चेताया कि यदि समस्या का समाधान नहीं हुआ, तो फिर आगे की रणनीति तय की जाएगी। इस दौरान मंडी समिति के राजेश कुमार, दिलशाद, वसीम, इमरान, राकेश, संदीप आढतियों के अलावा हाजी कासिम, नफीस अहमद, मुश्ताक, आलम, शहजाद, शमीम, हाजी शरीफ, मुस्तकीम, शाहिद, अनीस, हाजी अल्ताफ, हाजी रईस, मुबीन, हाजी इकबाल आदि मौजूद रहे।


प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम
विधायक नाहिद हसन के आश्वासन पर सुबह साढ़े नौ बजे से करीब बारह बजे धरना समाप्त कर दिया गया। हालांकि, अभी सब्जी मंडी और रेहड़ी-ठेली कार्मिकों ने हड़ताल जारी रखने की चेतावनी दी है। इस दौरान आढतियों और ठेली कार्मिकों ने प्रशासन को समस्या के समाधान के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया है। यह भी कहा कि वह इस बीच में डीएम से भी समस्या के समाधान के लिए वार्ता करेंगे। यदि समस्या का समाधान नहीं हुआ, तो फिर बुधवार से आगे की रणनीति तय की जाएगी।



ठेली कार्मिक करेंगे भूख-हड़ताल
धरने के दौरान रेहड़ी-ठेली कार्मिकों ने प्रशासन के रवैये पर कड़ा ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि डीएम ने एक महीने तक वेंडिंग जोन में सराय की भूमि पर रेहड़ी-ठेली लगाकर कारोबार देखने को कहा था और इसके बाद समस्या का समाधान का भी आश्वासन दिया गया था, लेकिन अब कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। रेहड़ी-ठेली कार्मिकों ने समस्या का हल नहीं होने पर भूख-हड़ताल करने की चेतावनी भी दी है।


मंडी समिति को लगा लाखों का फटका
पिछले एक सप्ताह से रेहड़ी-ठेली कार्मिकों की हड़ताल और दो दिन से मंडी समिति में आढतियों की हड़ताल के चलते मंडी समिति को लाखों का नुकसान पहुंचा हैं। जिस प्रकार आढतियों, रेहड़ी-ठेली कार्मिकों ने चेतावनी दी है, उससे यह भी नहीं कहा सकता कि हड़ताल कब तक रहेगी। लेकिन, इससे नुकसान जरूर हो रहा है। इतना ही नहीं, ग्राहकों को भी परेशानियां उठानी पड़ रही थी। फल और सब्जियां खरीदने के लिए ग्राहकों को भटकता हुआ देखा जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

संसद में राहुल गांधी द्वारा नकली हिंदुओं के पर्दाफाश से बीजेपी में घबराहट

शामली जिला कांग्रेस एवं शहर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने जिलाअध्यक्ष अखलाक प्रधान के नेतृत्व में तहसील मुख्या...