Tuesday, September 10, 2019

भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर के अन्तरगत मदरसे में पांच दिवसीय स्काउट सोपान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर के अन्तरगत  मदरसे में पांच दिवसीय स्काउट सोपान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।





(रिपोर्ट- मोनिश- बसेडा)

मुजफ्फरनगर। छपार

छपार में जमीयत यूथ क्लब के द्वारा समस्त जनपद में चलाए जा रहे। भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर के अन्तरगत  मदरसे में पांच दिवसीय स्काउट सोपान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। स्काउट के साथ जमीयत यूथ क्लब के कन्विनर ने झंडा फहराकर प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने जमीयत यूथ क्लब एवम भारत स्काउट गाइड के संयुक्त तत्वाधान में आपदाओ के समय होने वाले बचाव व राहत कार्यों की जानकारी दी।

मंगलवार को छपार के छपरा रोड पर स्थित मदरसा दारुल उलूम पर जमीयत यूथ क्लब व भारत स्काउट गाइड के संयुक्त तत्वाधान में पांच दिवसीय स्काउट गाइड सोपान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में अनेकों गांव से आए स्काउट गाइड रोवर ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर जमीयत यूथ क्लब के जिला कन्वीनर मौलाना हुसैन अहमद कासमी ने झंडा फहराकर स्काउट गान के साथ प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जमीयत यूथ क्लब का मुख्य उद्देश्य भारत स्काउट गाइड के साथ मिलकर देश में आपदाओं के समय राहत एवं किसी भी प्रकार की सहायता के लिए तैयार रहने का उद्देश्य है। इसी कड़ी में मुजफ्फरनगर जनपद के प्रत्येक गांव पर जमीयत यूथ क्लब द्वारा भारत स्काउट गाइड सोपान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों का उद्देश्य किसी भी आपादा की स्थिति में बचाव एवं राहत कार्यों  को कैसे किया जाता है।  प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्होंने बताया कि हमेशा से जमीअत उलमा ए हिंद का इतिहास रहा है। चाहे केदारनाथ आपदा हो उत्तरकाशी में आया भूकंप हो गुजरात में आई त्रासदी हुई हो इसी प्रकार के अनेकों आपदाओं के समय राहत एवं बचाव के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना है। उन्होंने कहा जमीयत का इतिहास आपस में भाईचारा एवं मिलकर रहने का है। भारत स्काउट गाइड संगठन ही नहीं ब्लकि एक मिशन है और जमीयत यूथ क्लब इस मिशन को कंधे से कंधा मिलाकर हर तरीके से सहयोग करता है। तथा प्रशिक्षण में यही यही सिखाया जा रहा है। इस अवसर पर जमीयत यूथ क्लब के जिला कन्वीनर मौलाना हुसैन अहमद, कासमी मोहम्मद इकराम, नादिर अली बब्लू त्यागी, मौलाना सालिम कारी, अब्दुल अजीज कारी शान, मोहम्मद शिविर ट्रेनर सिबली अहमद,  शिविर संचालक सालिम त्यागी आदि मौजूद रहे।।

No comments:

Post a Comment

संसद में राहुल गांधी द्वारा नकली हिंदुओं के पर्दाफाश से बीजेपी में घबराहट

शामली जिला कांग्रेस एवं शहर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने जिलाअध्यक्ष अखलाक प्रधान के नेतृत्व में तहसील मुख्या...